अंकज्योतिष – Numerology in Hindi

 

मैं एक न्यूमेरोलॉजिस्ट हूं और वर्षों से इस विषय पर पढ़ रहा हूं। मैंने वर्षों से अंकशास्त्र के विज्ञान का उपयोग करना शुरू कर दिया है और अंकशास्त्र पर अपने अग्रिम पाठ्यक्रमों को करने के बाद, मैंने अंकशास्त्र पर अपना विश्लेषण लिखा है। इस पेज में आपको अंक ज्योतिष और हमारे जीवन में अंक के उपयोग पर मेरे अपने विचार मिलेंगे। मुझे आपकी बहुमूल्य टिप्पणियों की प्रतीक्षा है।

मेरे प्रमाण पत्र के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप पृष्ठ पर जा सकते हैं:

अंक ज्योतिष या संख्याओं की शक्ति किसी की विश्वास के अनुसार, किसी घटना को समझने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिन्हें इस विज्ञान में विश्वास है । आइए पहले संख्याओं के महत्व को समझें।

जिस क्षण आप जागते हैं, आप घड़ी देखते हैं, जिसमें कुछ निर्दिष्ट संख्याएं होती हैं। यह 6 बजे, 7 बजे या किसी अन्य समय हो सकता है, जो फिर से नंबरों का संयोजन है। जिस तारीख को कोई काम पर जाता है, वह भी नंबरों का सेट होता है, जिस वाहन पर कोई ऑफिस जाने के लिए बैठता है, वह भी नंबर का सेट होता है। इसलिए, आप देख सकते हैं कि इस दुनिया और ब्रह्मांड में सब कुछ संख्याओं द्वारा शासित है। आइए सौर मंडल का उदाहरण लें। इस सौरमंडल में आप पा सकते हैं कि पूरा ब्रह्मांड तारों की संख्या से जुरा जाता है, ग्रहों की संख्या, ग्रहों के आसपास पाए जाने वाले उपग्रहों का प्रकार, ग्रहों के बीच में दूरी आदि, जो सभी संख्याएं हैं। आपको विस्तार से पढ़ने के लिए आमंत्रित कर्ता हू Iइसलिए, यदि आप बारीकी से एक नज़र डे, पूरे व्यापार, अर्थशास्त्र के अस्तित्व, वित्तीय सभी संख्याओं पर आधारित हैं । पुराने दिनों में, लोग एक प्रकार की वस्तु विनिमय प्रणाली का उपयोग करते हैं, जहां यह कहा गया था कि किसी को प्रदान की गई चीजों की संख्या के आधार पर एक आइटम देने की आवश्यकता होती है। उस समय करेंसी की व्यवस्था नहीं थी। करेंसी सिस्टम के अविष्कार के बाद भी अब यह नंबरों से भरा हुआ है।

यह कब और कैसे संख्या का उपयोग अस्तित्व में आया, उसके निष्कर्ष पर आना मुश्किल है, लेकिन यह काफी स्पष्ट है कि अंक ज्योतिष प्रागैतिहासिक समय से शुरू हुआ था । नंबरों के पाइथागोरस (Pythagorean) और चॉडीन (Chaldean) स्कूल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। लेकिन संख्याओं की पाइथागोरस प्रणाली कहीं अधिक लोकप्रिय है, जहां तक मेरा विश्लेषण जाता है। हालांकि, मैं किसी के जीवन में होने वाले मार्ग और चीजों को समझने के लिए अंक ज्योतिष गणना के रूप दोनों का उपयोग करने की कोशिश करता हूं। कई अंक विज्ञानियों के अनुसार पाइथागोरस अंक विज्ञान का उद्गम पश्चिम से होता है, चॉडीन अंक विज्ञान की उत्पत्ति प्राचीन बेबीलोन से होती है, और कब्बलाह अंक विज्ञान की उत्पत्ति हिब्रू रहस्यवाद से होती है।

पाइथागोरस (Pythagoras) को एक महान गणितज्ञ माना जाता था। उनका जन्म 6वीं सदी में ग्रीस में हुआ था और उन्हें फादर ऑफ मॉडर्न न्यूमोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है । कुछ रिपोर्टों के अनुसार, पाइथागोरस मिस्र में अध्ययन के कई साल बिताए हैं, और इस प्राचीन विज्ञान को सीखने के लिए दुनिया के अन्य हिस्सों में भी चले गए था । हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि 500 ईसा पूर्व के आसपास उनकी मृत्यु के बाद, उनके छात्रों और अनुयायियों ने इस प्राचीन विज्ञान का उपयोग करना शुरू कर दिया।

आपका अंक विज्ञान चार्ट आपके जीवन पथ संख्या को भी निर्धारित करता है। अंक विज्ञान परिस्थितियों के लिए अपने व्यक्तिगत विचार, ताकत, कमजोरी, और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को समझाने में मदद कर सकते हैं ।इस जीवन काल में सबसे महत्वपूर्ण संख्या Life Path Number है जो इस जीवनकाल में आपके द्वारा किए गए मार्ग को उजागर करती है। आपका जन्मदिन संख्या आपके कौशल पर प्रकाश डालता है जो आपको अपने जीवन को बढ़ाने में मदद करेगा। आपकी संख्या आपको विशिष्ट प्रतिभा के बारे में सूचित कर सकती है जिन्हें आप धन्य हैं और यह आपके लिए और दुनिया के लिए बहुत फायदेमंद है।

अब, आइए संख्या एक (1) से नौ (9) के कंपन पहलुओं के बारे में बात करते हैं । इनमें से प्रत्येक नंबर का अपना एक विशेष कंपन होता है। वास्तव में,हमारी पूरी दुनिया कंपन पैटर्न (Vibration Pattern) का जवाब देने या उन्हें किसी न किसी माध्यम से बनाने के बारे में है। ये कंपन पैटर्न लोगों के बेहतर विचारों के अनुरूप हो सकते हैं, या यह सामंजस्यपूर्ण नहीं हो सकता है। यदि आप ब्रह्मांड में किसी भी ग्रह को लेते हैं, तो प्रत्येक का अपना कंपन (vibration) है और इन कंपनों, उनके  पैटर्न , हमें प्रभावित करने हैं।  आइए number vibration पर विस्तार से चर्चा करें:

नंबर 1:

नंबर 1 एक इच्छाधारी स्वभाव के बारे में है, जो किसी भी परिस्थिति में नेतृत्व करना चाहता है। यह किसी के एजेंडे (Agenda) का पालन करने और अपनी जरूरतों को पहले रखने के बारे में है। संख्या कहती है कि काम वास्तव में उनके द्वारा किया जाता है। इस अंक को स्वतंत्र होना सीखना चाहिए और कोई भी निर्णय लेने से डरना नहीं चाहिए। नंबर 1 में आगे बढ़ने की ताकत है, लेकिन कहीं न कहीं अचानक डर के कारण खुद को खुलकर व्यक्त करना पसंद नहीं करते। इसलिए इसे आगे बढ़ने के लिए नंबर 3 या नंबर 9 के सपोर्ट की जरूरत होती है।

नंबर 2:

नंबर 2, यह हमेशा टीम निर्माण और सहयोग के बारे में है। नंबर 2 एक टीम बनाने में महान हैं और मुखर पक्ष पर वे मनमानी, कठोर हो सकता है I ऐसे समय भी होते हैं, जब वे विवरणों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और एक विभाजन बनाने का प्रयास करते हैं। निष्क्रिय पक्ष पर यह संख्या एक स्टैंड लेने में उनकी असमर्थता के बारे में है। हालाँकि, यह संख्या विभिन्न समूहों के बीच महान विचारों को प्रसारित करने की उनकी क्षमता में बहुत अच्छी है।

नंबर 3:

नंबर 3 सभी अभिव्यक्ति और रचनात्मकता के बारे में है। वे कभी-कभी बहुत आकर्षक हो सकते हैं और दूसरों के बारे में गपशप करना पसंद करते हैं। उन्हें ‘मैं’ शब्द को छोड़कर ‘हम’ के साथ चलना सीखना होगा। कभी-कभी, वे एक काल्पनिक दुनिया में रहना पसंद करते हैं। वे बहुत रचनात्मकता से भरे हुए हैं। उनके पास भाषण की प्रतिभा है और वे प्रभावित कर सकते हैं।

नंबर 4:

नंबर 4 कड़ी मेहनत और विश्वसनीयता के बारे में है। हालांकि 4 अंक जिद्दी है और कुछ चीजों को करने का एक तरीका देखता है और भावनात्मक स्थिरता की कमी हो सकती है। नंबर 4 आलसी हो सकता है और नए तरीकों का विरोध कर सकता है और अपनी विचार प्रक्रिया में संकीर्ण हो सकता है। हालाँकि, अंक 4 वफादार होता है और किसी दिए गए कार्य को बहुत अच्छी तरह से पूरा करता है।

नंबर 5:

नंबर 5 स्वतंत्रता के बारे में है। हालांकि, वे बहुत बेचैन होते हैं और ज्यादातर बार नर्वस होते हैं। वे कभी-कभी नियमों और कानूनों की अनदेखी भी करते हैं। वहां सबसे ज्यादा डर नया बदलाव और अपने पिछले अनुभव से सीखने में असमर्थता है। इस संख्या का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह विविध प्रतिभाओं, स्वतंत्रता के साधक और त्वरित होने के बारे में है। यह संख्या यात्रा पसंद करती है।

6 नंबर:

नंबर 6 जिम्मेदारी और देखभाल के बारे में है। कभी-कभी यह संख्या दूसरों की समस्याओं में उलझ जाती है। कभी-कभी वे अपने घरों में तानाशाह की तरह भी होते हैं और बहस करने के लिए प्रवृत्त होते हैं। यह संख्या यह है कि वे दूसरों की समस्याओं में शामिल होना पसंद कर सकते हैं, जबकि परिवार और घर की चिंता की कमी हो सकती है। नंबर 6 को लगातार शिकायत करना बंद करने की जरूरत है। हालांकि वे बहुत कलात्मक हैं।

7 नंबर:

नंबर 7 ज्ञान के बारे में है। यह संख्या बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत विश्लेषणात्मक है। ये अकेले रहना पसंद करते हैं और कभी-कभी ये दूसरों में कमियां ढूंढने की कोशिश करते हैं। वे हीन भावना से भी पीड़ित होते हैं और दमनात्मक और गुप्त होते हैं। इस ऊर्जा का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि वे स्थिति का विश्लेषण करने में सर्वश्रेष्ठ हैं और जीवन के बारे में गहरे सत्य की तलाश करते हैं।

8 नंबर:

नंबर 8 अधिकार के बारे में है और नेतृत्व या शक्ति प्राप्त करने के लिए अति महत्वाकांक्षी है। ये संख्या बहुत भौतिकवादी है और प्रदर्शन पसंद करती है। इस संख्या का निष्क्रिय हिस्सा यह है कि ये संख्या विफलता से डरती है। कई बार यह नंबर पैसे के लिए लापरवाह होता है। इस संख्या की सबसे अच्छी बात यह है कि यह संख्या किसी परियोजना को अंजाम दे सकती है और धन का सम्मान करती है।

9 नंबर:

नंबर 9 करुणा के बारे में है और ज्यादातर समय चंचल दिमाग और अति-आदर्शवादी है। इस संख्या को दूसरों के विचारों के प्रति सहिष्णुता की भी आवश्यकता होती है और वे बहुत उदार होते हैं। नंबर 9 लक्ष्यहीन है और दूसरों द्वारा आसानी से उपयोग किया जाता है। इस संख्या की सबसे अच्छी बात यह है कि यह संख्या दूसरों को प्रेरित करती है, प्रेरणा देती है और दूसरों की मदद करती है। ये संख्या कलात्मक गुणों से भरपूर है और भाईचारे की दुनिया बनाने के लिए तत्पर है।

मास्टर नंबर 11:

मास्टर नंबर 11 एक जादुई करिश्माई नंबर है; हालांकि, वे कट्टर हैं और अति उत्साही हैं। वे ऐसे लोग हैं जो दूसरों को प्रेरित नहीं करते हैं, लेकिन जनता की प्रतिक्रिया के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। इस संख्या का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि उनके पास दूरदर्शिता का उपहार है और वे भौतिक स्तर के साथ उच्च चेतना को एकजुट कर सकते हैं।

मास्टर नंबर 22:

22 नंबर अपने काम की विरासत छोड़ने के बारे में है, चाहे वह अच्छा हो या बुरा। वे जानकारी को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर सकते हैं और कभी-कभी चीजों पर काम करने में बहुत तेज होते हैं, जो उस समय महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है। इस संख्या के साथ समस्या यह है कि उन्हें मानवीय जरूरतों के लिए कोई बड़ी सहानुभूति नहीं है।

ये केवल संख्याओं की ऊर्जा हैं और उसी के बारे में सामान्य विचार हैं। प्रत्येक संख्या में सकारात्मक और नकारात्मक होते हैं और इसमें निराश होने की कोई बात नहीं है। अंक ज्योतिष हमें ब्रह्मांड से बहुतायत प्राप्त करने के लिए उस नकारात्मक पहलू पर काम करने में मदद करता है। साथ ही, उपरोक्त विचार सामान्य हैं और अन्य अंकशास्त्रियों से मेल नहीं खा सकते हैं।

न्यूमरोलॉजी चार्ट बर्थडे नंबर, लाइफ पाथ नंबर, एक्सप्रेशन नंबर, ग्रोथ नंबर, सोल अर्ज नंबर, पर्सनैलिटी नंबर, कार्मिक नंबर, शिखर नंबर, चैलेंज नंबर आदि से बना होता है।

उपरोक्त छोटा संक्षिप्त विवरण एक सामान्य ज्योतिषीय भविष्यवाणी और मेरे व्यक्तिगत विचार हैं जो ज्योतिषियों से मेल नहीं खा सकते हैं। मैंने अपने शोध के माध्यम से खगोल विज्ञान, ब्रह्मांड, अध्यात्म और ज्योतिष के बीच एक संबंध को समझने की कोशिश की है।

नीचे दिए गए मेरे अंक विज्ञान पूर्णता प्रमाण पत्र हैं:

अधिक लेख पढ़ने के लिए आप वेबसाइट पर जा सकते हैं:

https://www.predictionsbyastrology.com

लेखक:

मैनक मजूमदार, Numerologist

वेबसाइट: https://www.predictionsbyastrology.com

ईमेल: mainak_micro@rediffmail.com, predictionsbyastrology@gmail.com और mainakmajumdar@predictionsbyastrology.com

ब्लॉग वेब पेज: https://predictionsbyastrology.tumblr.com/

ज्योतिष पर ट्विटर पर मुझे फॉलो करें: https://twitter.com/Astromainak

कृपया सदस्यता लेना और अपनी मूल्यवान सुझाव डालना न भूलेंकृपया ध्यान दें कि हिंदी में यह मेरा पहला अंक ज्योतिष लेख है। मैं किसी भी वर्तनी गलती या व्याकरण त्रुटि के लिए आपकी माफी का अनुरोध करता हूं ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s